आपका समर्थन, हमारी शक्ति

गुरुवार, 22 अक्तूबर 2009

प्रकृति और मानव के बीच तादात्म्य स्थापित करता छठ-पर्व

भारतीय संस्कृति में त्यौहार सिर्फ औपचारिक अनुष्ठान मात्रभर नहीं हैं, बल्कि जीवन का एक अभिन्न अंग हैं। त्यौहार जहाँ मानवीय जीवन में उमंग लाते हैं वहीं पर्यावरण संबंधी तमाम मुद्दों के प्रति भी किसी न किसी रूप में जागरूक करते हैं। सूर्य देवता के प्रकाश से सारा विश्व ऊर्जावान है और इनकी पूजा जनमानस को भी क्रियाशील, उर्जावान और जीवंत बनाती है। भारतीय संस्कृति में दीपावली के बाद कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष की षष्ठी तिथि को मनाया जाने वाला छठ पर्व मूलतः भगवान सूर्य को समर्पित है। माना जाता है कि अमावस्या के छठवें दिन ही अग्नि-सोम का समान भाव से मिलन हुआ तथा सूर्य की सातों प्रमुख किरणें संजीवनी वर्षाने लगी। इसी कारण इस दिन प्रातः आकाश में सूर्य रश्मियों से बनने वाली शक्ति प्रतिमा उपासना के लिए सर्वोत्तम मानी जाती है। वस्तुतः शक्ति उपासना में षष्ठी कात्यायिनी का स्वरूप है जिसकी पूजा नवरात्रि के छठवें दिन होती है। छठ के पावन पर्व पर सौभाग्य, सुख-समृद्धि व पुत्रों की सलामती के लिए प्रत्यक्ष देव भगवान सूर्य नारायण की पूजा की जाती है। आदित्य हृदय स्तोत्र से स्तुति करते हैं, जिसमें बताया गया है कि ये ही भगवान सूर्य, ब्रह्मा, विष्णु, शिव, स्कन्द, प्रजापति, इन्द्र, कुबेर, काल, यम, चन्द्रमा, वरूण हैं तथा पितर आदि भी ये ही हैं। वैसे भी सूर्य समूचे सौर्यमण्डल के अधिष्ठाता हैं और पृथ्वी पर ऊर्जा व जीवन के स्रोत कहा जाता है कि सूर्य की साधना वाले इस पर्व में लोग अपनी चेतना को जागृत करते हैं और सूर्य से एकाकार होने की अनुभूति प्राप्त कर आनंदित होते है।

भारतीय संस्कृति मंे समाहित पर्व अन्ततः प्रकृति और मानव के बीच तादाद्म्य स्थापित करते हैं। जब छठ पर्व पर महिलाएँ गाती हैं- कौने कोखी लिहले जनम हे सूरज देव या मांगी ला हम वरदान हे गंगा मईया....... तो प्रकृति से लगाव खुलकर सामने आता है। इस दौरान लोक सहकार और मेल का जो अद्भुत नजारा देखने को मिलता है, वह पर्यावरण संरक्षण जैसे मुद्दों को भी कल्याणकारी भावना के तहत आगे बढ़ाता है। यह अनायास ही नहीं है कि छठ के दौरान बनने वाले प्रसाद हेतु मशीनों का प्रयोग वर्जित है और प्रसाद बनाने हेतु आम की सूखी लकड़ियों को जलावन रूप में प्रयोग किया जाता है, न कि कोयला या गैस का चूल्हा। वस्तुतः छठ पर्व सूर्य की ऊर्जा की महत्ता के साथ-साथ जल और जीवन के संवेदनशील रिश्ते को भी संजोता है।

11 टिप्‍पणियां:

डॉ. रूपचन्द्र शास्त्री 'मयंक' ने कहा…

छठ-पूजा पर इस सेन्दर लेख के लिए बधाई!

शरद कोकास ने कहा…

प्रक्रति की पूजा के इस पर्व का महत्व तो ठीक है लेकिन अब इसमे कर्मकांड बहुत जुड़ गये है।

Dr. Brajesh Swaroop ने कहा…

आकांक्षा जी के इस सुन्दर आलेख द्वारा छठ के बारे में काफी जानकारी मिली. बेहद प्रभावी लेख.

हिंदी साहित्य संसार : Hindi Literature World ने कहा…

सूर्य देवता के प्रकाश से सारा विश्व ऊर्जावान है और इनकी पूजा जनमानस को भी क्रियाशील, उर्जावान और जीवंत बनाती है।ऐसे सूर्य देव को समर्पित इस उत्सव पर शुभकामनायें.

हिंदी साहित्य संसार : Hindi Literature World ने कहा…

सूर्य देवता के प्रकाश से सारा विश्व ऊर्जावान है और इनकी पूजा जनमानस को भी क्रियाशील, उर्जावान और जीवंत बनाती है।ऐसे सूर्य देव को समर्पित इस उत्सव पर शुभकामनायें.

Bhanwar Singh ने कहा…

अख़बारों में छठ के बारे में खूब पढ़ा है, पर पहली बार इतनी विस्तृत जानकारी पा रहा हूँ....साधुवाद.

Shyama ने कहा…

छठ पर्व की शुभकामनायें. प्रकृति से तादात्मय का सुन्दर त्यौहार.

Urmi ने कहा…

बहुत ख़ूबसूरत लिखा है आपने! छठ पूजा की हार्दिक शुभकामनायें!

Unknown ने कहा…

आलेख द्वारा छठ के बारे में काफी जानकारी मिली.इस लेख के लिए बधाई!

Amit Kumar Yadav ने कहा…

बहुत खूब लिखा आपने..आपका नया ब्लॉग "उत्सव के रंग" भी काफी जानकारी वाला व रोचक है.

संजय भास्‍कर ने कहा…

सुन्दर लेख के लिए बधाई!