आपका समर्थन, हमारी शक्ति

रविवार, 7 अगस्त 2011

फ्रेण्डशिप-डे: ये दोस्ती हम नहीं तोडेंगे

मित्रता किसे नहीं भाती। यह अनोखा रिश्ता ही ऐसा है जो जाति, धर्म, लिंग, हैसियत कुछ नहीं देखता, बस देखता है तो आपसी समझदारी और भावों का अटूट बन्धन। कृष्ण-सुदामा की मित्रता को कौन नहीं जानता। ऐसे ही तमाम उदाहरण हमारे सामने हैं जहाँ मित्रता ने हार जीत के अर्थ तक बदल दिये। सिकन्दर-पोरस का संवाद इसका जीवंत उदाहरण है। मित्रता या दोस्ती का दायरा इतना व्यापक है कि इसे शब्दों में बांधा नहीं जा सकता। दोस्ती वह प्यारा सा रिश्ता है जिसे हम अपने विवेक से बनाते हैं। अगर दो दोस्तों के बीच इस जिम्मेदारी को निभाने में जरा सी चूक हो जाए तो दोस्ती में दरार आने में भी ज्यादा देर नहीं लगती। सच्चा दोस्त जीवन की अमूल्य निधि होता है। दोस्ती को लेकर तमाम फिल्में भी बनी और कई गाने भी मशहूर हुए-ये तेरी मेरी यारी/ये दोस्ती हमारी/भगवान को पसन्द है/अल्लाह को है प्यारी। ऐसे ही एक अन्य गीत है-ये दोस्ती हम नहीं तोडेंगे/छोड़ेंगे दम मगर/तेरा साथ न छोड़ेंगे। हाल ही में रिलीज हुई एक अन्य फिल्म के गीतों पर गौर करें- आजा मैं हवाओं में बिठा के ले चलूँ/ तू ही-तू ही मेरा दोस्त है।

दोस्ती की बात पर याद आया कि आज ‘फ्रेण्डशिप-डे‘ है। यद्यपि मैं इस बात से इत्तफाक नहीं रखती कि किसी संबंध को दिन विशेष के लिए बांध दिया जाय, पर उस दिन को इन्ज्वाय करने में कोई हर्ज भी नहीं दिखता। फ्रेण्डशिप कार्ड, क्यूट गिफ्ट्स और फ्रेण्डशिप बैण्ड से इस समय सारा बाजार पटा पड़ा है। हर कोई एक अदद अच्छे दोस्त की तलाश में है, जिससे वह अपने दिल की बातें शेयर कर सके। पर अच्छा दोस्त मिलना वाकई एक मुश्किल कार्य है। दोस्ती की कस्में खाना तो आसान है पर निभाना उतना ही कठिन। आजकल तो लोग दोस्ती में भी गिरगिटों की तरह रंग बदलते रहते हैं। पर किसी शायर ने भी खूब लिखा है-दुश्मनी जमकर करो/लेकिन ये गुंजाइश रहे/कि जब कभी हम दोस्त बनें/तो शर्मिन्दा न हों।


फिलहाल, फ्रेण्डशिप-डे की बात करें तो यह अगस्त माह के प्रथम रविवार को सेलीबे्रट किया जाता है। अमेरिकी कांग्रेस द्वारा 1935 में अगस्त माह के प्रथम रविवार को दोस्तों के सम्मान में ‘राष्ट्रीय मित्रता दिवस‘ के रूप में मनाने का फैसला लिया गया था। इस अहम दिन की शुरूआत का उद्देश्य प्रथम विश्वयुद्ध के दौरान उपजी कटुता को खत्म कर सबके साथ मैत्रीपूर्ण भाव कायम करना था। पर कालान्तर में यह सर्वव्यापक होता चला गया। दोस्ती का दायरा समाज और राष्ट्रों के बीच ज्यादा से ज्यादा बढ़े, इसके मद्देनजर संयुक्त राष्ट्र संघ ने बकायदा 1997 में लोकप्रिय कार्टून कैरेक्टर विन्नी और पूह को पूरी दुनिया के लिए दोस्ती के राजदूत के रूप में पेश किया।

इस फ्रेण्डशिप-डे पर बस यही कहूंगी कि सच्चा दोस्त वही होता है जो अपने दोस्त का सही मायनों में विश्वासपात्र होता है। अगर आप सच्चे दोस्त बनना चाहते हैं तो अपने दोस्त की तमाम छोटी-बड़ी, अच्छी-बुरी बातों को उसके साथ तो शेयर करो लेकिन लोगों के सामने उसकी कमजोरी या कमी का बखान कभी न करो। नही तो आपके दोस्त का विश्वास उठ जाएगा क्योंकि दोस्ती की सबसे पहली शर्त होती है विश्वास। हाँ, एक बात और। उन पुराने दोस्तों को विश करना न भूलें जो हमारे दिलों के तो करीब हैं, पर रहते दूरियों पर हैं।

17 टिप्‍पणियां:

Dev ने कहा…

'फ्रेंडशिप डे ' की आपको ढेर सारी शुभकामनाएँ ......लाजवाब पोस्ट |

vijai Rajbali Mathur ने कहा…

स्वागत योग्य अनुकरणीय विचार है।

Akshitaa (Pakhi) ने कहा…

!! आज हैपी फ्रैंडशिप-डे है. सभी को इस दिन पर ढेर सारी बधाई और प्यार !!

Akshitaa (Pakhi) ने कहा…

!! आज हैपी फ्रैंडशिप-डे है. सभी को इस दिन पर ढेर सारी बधाई और प्यार !!

KK Yadav ने कहा…

आज का दिन दोस्तों के नाम...

संजय भास्‍कर ने कहा…

फ्रेंडशिप डे ' की आपको ढेर सारी शुभकामनाएँ ......लाजवाब पोस्ट |

Ram Shiv Murti Yadav ने कहा…

मित्रता दिवस पर अच्छी पोस्ट...बधाई.

Gyan Darpan ने कहा…

मित्रता दिवस पर शुभकामनाएँ
way4host

vandana gupta ने कहा…

आपको मित्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनायें।

डॉ. मनोज मिश्र ने कहा…

@ये दोस्ती हम नहीं तोडेंगे.....
मित्रता दिवस पर ढेर सारी शुभकामनाएँ.
...लाजवाब पोस्ट .

प्रवीण पाण्डेय ने कहा…

आपको भी शुभकामनायें।

डॉ. रूपचन्द्र शास्त्री 'मयंक' ने कहा…

मित्रता दिवस पर बहुत-बहुत शुभकामनाएँ!

Sunil Kumar ने कहा…

फ्रेंडशिप डे पर आपको हार्दिक शुभकामनाये एवं बधाई

महेन्‍द्र वर्मा ने कहा…

मित्रता दिवस की शुभकामनाएं।

Dr. Zakir Ali Rajnish ने कहा…

मित्र दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं।

------
ब्‍लॉगसमीक्षा की 27वीं कड़ी!
आखिर इस दर्द की दवा क्‍या है ?

Unknown ने कहा…

दोस्ती को लेकर शानदार पोस्ट...देर से ही सही पर बधाई !

Unknown ने कहा…

दोस्ती को लेकर शानदार पोस्ट...देर से ही सही पर बधाई !