आपका समर्थन, हमारी शक्ति

रविवार, 30 सितंबर 2012

आकांक्षा यादव को 'हिंदी भाषा-भूषण' की मानद उपाधि

युवा कवयित्री, ब्लागर एवं साहित्यकार सुश्री आकांक्षा यादव को हिन्दी साहित्य में प्रखर रचनात्मकता एवं अनुपम कृतित्व के लिए देश-विदेश में प्रतिष्ठित साहित्यिक, सांस्कृतिक एवं शैक्षणिक प्रतिष्ठान 'साहित्य-मंडल', श्रीनाथद्वारा ( राजस्थान) द्वारा एक विशिष्ट हिंदी-सेवी के रूप में हिंदी दिवस (14 सितम्बर, 2012 ) पर आयोजित दो दिवसीय सम्मलेन में "हिंदी भाषा-भूषण" की मानद उपाधि से अलंकृत किया गया| उनकी अनुपस्थिति में यह सम्मान उनके पतिदेव श्री कृष्ण कुमार यादव ने ग्रहण किया, जिन्हें कि इसी समारोह में ग्यारह हज़ार रूपये के ’’श्रीमती सरस्वती सिंहजी सम्मान-2012’’ से सम्मानित किया गया।
 
 
गौरतलब है कि सुश्री आकांक्षा यादव की आरंभिक रचनाएँ दैनिक जागरण और कादम्बिनी में प्रकाशित हुई और फिलहाल वे देश की शताधिक पत्र-पत्रिकाओं में नियमित रूप से प्रकाशित हो रही हैं. नारी विमर्श, बाल विमर्श एवं सामाजिक सरोकारों सम्बन्धी विमर्श में विशेष रूचि रखने वाली सुश्री आकांक्षा यादव के लेख, कवितायेँ और लघुकथाएं जहाँ तमाम संकलनोंध्पुस्तकों की शोभा बढ़ा रहे हैं, वहीँ आपकी तमाम रचनाएँ आकाशवाणी से भी तरंगित हुई हैं. पत्र-पत्रिकाओं के साथ-साथ अंतर्जाल पर भी सक्रिय सुश्री आकांक्षा यादव की रचनाएँ इंटरनेट पर तमाम वेब/ई-पत्रिकाओं और ब्लॉगों पर भी पढ़ी-देखी जा सकती हैं. आपकी तमाम रचनाओं के लिंक विकिपीडिया पर भी दिए गए हैं. शब्द-शिखर, सप्तरंगी-प्रेम, बाल-दुनिया और उत्सव के रंग ब्लॉग आप द्वारा संचालित/ ध्सम्पादित हैं. बाल-गीत संग्रह 'चाँद पर पानी' की रचनाकार एवं ‘क्रांति-यज्ञ: 1857-1947 की गाथा‘ पुस्तक का संपादन करने वाली सुश्री आकांक्षा के व्यक्तित्व-कृतित्व पर वरिष्ठ बाल साहित्यकार डा0 राष्ट्रबन्धु जी ने ‘‘बाल साहित्य समीक्षा‘‘ पत्रिका का एक अंक भी विशेषांक रुप में प्रकाशित किया है। 
 
सुश्री आकांक्षा यादव को इससे पूर्व भी विभिन्न साहित्यिक-सामाजिक संस्थानों द्वारा सम्मानित किया जा चुका है।एक रचनाकार के रूप में बात करें तो सुश्री आकांक्षा यादव ने बहुत ही खुले नजरिये से संवेदना के मानवीय धरातल पर जाकर अपनी रचनाओं का विस्तार किया है। बिना लाग लपेट के सुलभ भाव भंगिमा सहित जीवन के कठोर सत्य उभरें यही आपकी लेखनी की शक्ति है। उनकी रचनाओं में जहाँ जीवंतता है, वहीं उसे सामाजिक संस्कार भी दिया है।
 
प्रस्तुति - रत्नेश कुमार मौर्या, संयोजक : शब्द-साहित्य, इलाहाबाद.

8 टिप्‍पणियां:

अज़ीज़ जौनपुरी ने कहा…

utkrist to utkrist hi hata hai aur sammanniy bhi,ati sundar

Coral ने कहा…

हार्दिक बधाई और शुभकामनाये!

KK Yadav ने कहा…

Many-many congts. here also.

HARSHVARDHAN ने कहा…

''हिंदी भाषा-भूषण'' सम्मान के लिए आकांक्षा जी को बहुत - बहुत बधाई । मेरे नए पोस्ट "श्रद्धांजलि : सदाबहार देव आनंद " पर भी आप एक बार अवश्य पधारे। धन्यवाद
मेरा ब्लॉग पता है:- harshprachar.blogspot.com

Shah Nawaz ने कहा…

बहुत-बहुत मुबारक हो आकांशा जी...

Akshitaa (Pakhi) ने कहा…

ममा को बहुत सारी बधाई और प्यार.

Unknown ने कहा…

बहुत सुन्दर लिखती हैं आप..अभी तो बहुत सम्मान पाने हैं..बधाइयाँ.

Shahroz ने कहा…

''हिंदी भाषा-भूषण'' सम्मान के लिए आकांक्षा जी को बहुत - बहुत बधाई ।